
आज के समय में हर व्यक्ति का बैंक में सेविंग अकाउंट होता ही है, और सैलरी आना हो, बिल भरना हो, बच्चों की फीस जमा करनी हो या किसी को पैसे भेजने हों बिना बैंक अकाउंट के कोई लेन-देन संभव नहीं है, ऐसे में अगर आपको अचानक पता चले कि आप अपने ही खाते से पैसा निकाल भी नहीं सकते तो क्या होगा।
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पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने सभी ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (e-KYC) अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया है, बैंक द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार, जिन ग्राहकों ने 30 नवंबर, 2025 तक यह अपडेट पूरा नहीं किया है, उनके खाते अस्थायी रुप से फ्रीज कर दिए जाएंगे।
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अपना KYC स्टेटस ऐसे चेक करें
अगर आपको यह जानने में संदेह है कि आपका KYC अपडेट है या नहीं, तो इसे चेक करना बेहद आसान है, बस PNB की इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करें और ‘पर्सनल सेटिंग्स’ या ‘प्रोफाइल’ सेक्शन में जाएं, यहां आपको ‘KYC स्टेटस’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही पता चल जाएगा कि आपका KYC लंबित है या नही, अगर KYC पेंडिंग होगा तो स्क्रीन पर अलर्ट मैसेज दिखाई देगा, जबकि KYC अपडेट होने पर ‘KYC Updated’ का संदेश नजर आएगा।
e-KYC अपडेट करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं
- आप अपने निकटतम पीएनबी शाखा में आवश्यक दस्तावेज़ (पहचान प्रमाण और पता प्रमाण) लेकर जा सकते हैं और वहां केवाईसी फॉर्म भरकर अपडेट करा सकते हैं।
- यदि बैंक ने ऑनलाइन सुविधा दी है, तो आप अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल या मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से भी केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।
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अगर खाता फ्रीज हो जाए तो क्या करें
- अगर आपका खाता फ्रीज हो जाता है, तो आपको अपनी केवाईसी प्रक्रिया को फिर से पूरा करके इसे फिर से सक्रिय करना होगा।
- एक बार जब आप केवाईसी अपडेट कर देते हैं, तो फ्रीज तुरंत हटा दिया जाएगा
समय सीमा बहुत करीब है (30 नवंबर, 2025), इसलिए आपको तुरंत अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए, आप अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध PNB कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या अपनी शाखा में जाकर स्थिति स्पष्ट कर सकते हैं और केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।

















